आज ही बदल डालिये चीनी खाने की लत

आज ही बदल डालिये चीनी खाने की लत

सेहतराग टीम

मीठा खाना भारतीयों की आदत में शामिल होता है। खुशी का कोई भी पल भारतीयों को उत्‍सव मनाने का अवसर देता है और पूरे भारत में उत्‍सव बिना मीठे के पूरा नहीं होता। मगर यहां हम बात किसी खास अवसर पर खाए जाने वाले मीठे की नहीं कर रहे बल्कि रोजाना के भोजन में एक लत की तरह मीठे को शामिल किए जाने की कर रहे हैं। अधिकांश लोगों का खाना बिना मीठे के पूरा ही नहीं होता। खाना खत्‍म हो जाए तो अंत में मीठा चाहिए ही चाहिए। सेहत की दृष्टि से ये बेहद खतरनाक आदत साबित होती है।

मशहूर अभिनेत्री शिल्‍पा शेट्टी कुंद्रा अपनी किताब द ग्रेट इंडियन डाइट में लिखती हैं: ‘अधिकतर लोग एक साल में लगभग 63 किलो चीनी खा लेते हैं।’ यानी हर महीने 5 किलो से अधिक चीनी। दरअसल ये चीनी सिर्फ घर के राशन में आने वाली चीनी नहीं है बल्कि आप बाजार से जो भी मीठा खरीदते हैं उन सब में रिफाइंड चीनी का इस्‍तेमाल होता है। किसी दिन बैठकर हिसाब लगाएं, घर और बाहर पी गई चाय और कॉफी या कोल्‍ड ड्रिंक्‍स, घर-दफ्तर या पार्टियों में खाई गई मिठाई, केक, पेस्‍ट्री, आइसक्रीम, चॉकलेट और प्रोसेस्‍ड भोजन हर चीज में चीनी का पर्याप्‍त इस्‍तेमाल होता है। इन सभी को मिलाया जाए तो एक व्‍यक्ति महीने में 5 किलो से अधिक चीनी की खपत करता है।

शिल्‍पा शेट्टी लिखती हैं: ‘दुनिया भर में मोटे लोगों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। लोग ये नहीं समझते कि मीठा खाने से उन्‍हें जो एनर्जी मिलती है वो सिर्फ कुछ घंटे के लिए होती है और उसके बाद ये मीठा उन्‍हें निढ़ाल कर देता है। चीनी खाने की लत किसी भी अन्‍य लत की तरह ही होती है। अपने शरीर की बेहतरी के लिए आपको इसे छोड़ने की प्रक्रिया से गुजरना ही होगा। इससे छुटकारा पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।’

इसे भी पढ़ें:

गरीबों के काजू में अमीरों वाले गुण

एक बार इस आदत को छोड़ने में आप कामयाब हो गए तो आप अपने शरीर और जीवन में आए सुखद बदलावों को खुद महसूस कर सकेंगे। इसे छोड़ते ही आप मधुमेह, हाइपरटेंशन, दिल के दौरे और स्‍ट्रोक जैसी खतरनाक स्थितियों के जोखिम को बहुत हद तक कम कर देते हैं। बाहर से चीनी खाने की आदत छूटते ही शरीर का मेटाबोलिज्‍म स्थिर हो जाएगा और शरीर में जमा वसा एवं चीनी की खपत अपने आप होने लगेगी। इससे आपका वजन कम हो जाएगा और ये आपको और बेहतर महसूस करवाएगा। सच तो ये है कि यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो बिना चीनी छोड़ बात नहीं बनेगी।

चीनी छोड़ने में आपकी मदद के लिए कुछ सुझाव

  • दिन का आरंभ प्रोटीन, फैट और फाइटोन्‍यूट्रीएंट्स से करें। ये फलों व सब्जियों में पाए जाते हैं। पूरे दिन में भरपूर पानी भी पीते रहें।
  • दिन में तीन बार भोजन एवं दो बार नाश्‍ता करें। आपके नाश्‍ते में मेवे, बीज, सब्‍जी एवं फल शामिल हों। मीठे से जितना संभव हो दूर रहें।
  • अपने आहार में एल ग्‍लूटामाइन को शामिल करें जो कि एक अमीनो एस‍िड है। यह शरीर में प्रोटीन को संश्‍लेषित करता है, गुर्दों के एसिड बेस को नियंत्रित करता है। यह चि‍कन, अंडों, पत्‍ता गोभी, चुकंदर, बींस, पालक आदि में पाया जाता है।
  • जब भी मीठा खाने की तीव्र इच्‍छा हो तो मन का दूसरी तरह लगाएं, टहलने निकल जाएं या कोई और काम करने लगें। इस तरह आप इस लत से छुटकारा पा सकते हैं।
  • चीनी से बचने के लिए फल खाएं जो कि कुदरती मीठे होते हैं और इनसे हानि नहीं होती।
  • चाय में चीनी की जगह गुड़ या शहद इस्‍तेमाल करें। खासकर अदरक वाली या तुलसी वाली चाय पीएं। ग्रीन टी को प्राथमिकता दें।
  • घर में मीठे खाद्य पदार्थ खरीदकर लाने से खुद को रोकें।
  • इस लत को छुड़ाने में दूसरों की मदद लें।

एक बार ये लत छूटने पर आप पाएंगे कि आपकी जिंदगी आमूलचूल बदल चुकी है। इसके बाद आप खुद को पहले से ज्‍यादा सेहतमंद महसूस करने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें:

दस में से छह बीमारियां आपके भोजन से जुड़ी हैं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।